सवेरे जल्दी उठने के दस फायदे और तरीके ! Top 10 Interesting of Early to Rise

Hello, Friends Today I share How to Rise in Early Morning and its Benefit ? क्या आप भी मानते हो, सुबह जल्दी जागना किसी जंग जितने से काम नहीं है. यदि ऐसा मानते हो इसका तो इसका मतलब बिलकुल सही है. सुबह जल्दी जागने के कई फायदें हैं. हो सकता है सुबह जल्दी जागने में परेशानी होती होगी ऐसा सभी लोगों के साथ होता है. यहाँ बताया गया फायदा जानने के बाद आप भी सुबह जल्दी जागना शुरू कर देंगें।

Early to bed
early rise benefits by guruji tips

सवेरे जल्दी उठने के दस (10) फायदे और तरीके

दिन का अभिवादन

सवेरे (Morning) जल्दी उठने पर आप एक शानदार दिन की शुरुआत होते देख सकते हैं। सवेरे-सवेरे जल्द उठकर प्रार्थना (Prayer) करने और परमपिता को धन्यवाद देने का संस्कार डाल लें। दलाई लामा कहते हैं – “सवेरे उठकर आप यह सोचें, ‘आज के दिन जागकर मैं धन्य हूँ कि मैं जीवित और सुरक्षित हूँ, मेरा जीवन अनमोल है, मैं इसका सही उपयोग करूँगा। अपनी समस्त ऊर्जा को मैं आत्मविकास में लगाऊँगा, अपने ह्रदय (Heart) को दूसरों के लिए खोलूँगा, सभी जीवों के कल्याण के लिए काम करूँगा, दूसरों के प्रति मन में अच्छे विचार रखूँगा, किसी से नाराज़ नहीं होऊंगा और किसी का बुरा नहीं सोचूंगा, दूसरों का जितना हित कर सकता हूँ उतना हित करूँगा’”।

शानदार शुरुआत

पहले तो मैं देर से उठा करता था और बिस्तर से उठते ही ख़ुद को और बच्चों (Child’s) को तैयार करने की जद्दोजहद में लग जाता था। कैसे तो भी बच्चों को स्कूल (School) में छोड़कर दफ्तर देर से पहुँचता था। मैं काम में पिछड़ रहा था, उनींदा सा रहता था, चिडचिडा (irritate) हो गया था। हर दिन इसी तरह शुरू होता था। अब, मैंने सवेरे के कामों को व्यवस्थित कर लिया है। बहुत सारे छोटे-छोटे काम मैं 8:00 से पहले ही निपटा लेता हूँ। बच्चे और मैं तब तक तैयार हो जाते हैं और जब दूसरे लोग आपाधापी में लगे होते हैं तब मैं काम में लग जाता हूँ। सवेरे जल्दी उठकर अपने दिन की शुरुआत करने से बेहतर और कोई तरीका नहीं है।

दिन की शांत शुरुआत

बच्चों की चें-पें, खेलकूद का शोर, गाड़ियों के हार्न, टी वी की चिल्लपों – सवेरे यह सब न के बराबर होता है। सुबह के कुछ घंटे शांतिपूर्ण होते हैं। यह मेरा पसंदीदा समय है। इस समय मैं मानसिक शान्ति (Mental Peace) का अनुभव करता हूँ, स्वयं को समय दे पता हूँ, खुली हवा में साँस लेता हूँ, मनचाहा पढता हूँ, सोचता हूँ।

सूर्योदय का नज़ारा

देर से उठनेवाले लोग हर दिन घटित होनेवाली प्रकृति की आलौकिक प्रतीत होनेवाली बात को नहीं देख पाते – सूर्योदय को। रात काले से गहरे नीले में तब्दील होती है, फ़िर हलके नीले में, और आसमान (Clouds) के एक कोने में दिन की सुगबुगाहट शुरू हो जाती है। प्रकृति अपूर्व रंगों की छटा प्रस्तुत करती है। इस समय दौड़ने की बात ही कुछ और है। दौड़ते हुए मैं दुनिया से कहता हूँ – “कितना शानदार दिन है!” सच में!

Do You Know Interesting Fact About Air India

Future of Indian Bloggers and Problems with Indian Bloggers

ऐसा रहस्मय जगह जिसे आज तक वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा सकें !

Blogging में सफलता प्राप्त करने का मतलब क्या है ?

नाश्ते का आनंद सवेरे जल्दी उठकर ही आप नाश्ते का आनंद (Enjoying Breakfast) ले सकते हैं। नाश्ता दिनभर का सबसे ज़रूरी भोजन है। नाश्ते के बिना हमारी देह धीमी आंच पर काम करती है और दोपहर के भोजन (Lunch) तक हम इतने भूखे हो जाते हैं की कुछ भी अटरम-सटरम खा कर पेट टाइट कर लेते हैं, जैसे समोसे, जलेबी, पोहा, पकौडे, आदि। सवेरे अच्छा नाश्ता कर लेने से इनकी ज़रूरत नहीं पड़ती। इसके अलावा, चाय-काफी (Tea-Coffee) की चुस्कियां लेते हुए सवेरे अख़बार पढ़ना या दफ्तर में काम की शुरुआत करना कितना सुकूनभरा है!6 – कसरत करना – यूँ तो आप दिनभर में या शाम को कभी भी कसरत (Exercise) कर सकते हैं पर सवेरे-सवेरे यह करने का फायदा यह है कि आप इसे फ़िर किसी और समय के लिए टाल नहीं सकते। दिन में या शाम को तो अक्सर कई दूसरे ज़रूरी काम आ जाते हैं और कसरत स्थगित करनी पड़ जाती है।

रचनाशीलता होना

सभी इस बात को मानेंगे की सुबह का समय बहुत रचनात्मक ऊर्जा (Creative Energy) से भरा होता है। सुबह किसी किस्म का व्यवधान नहीं होता और मैं लिखता हूँ, मेल पढता हूँ, ब्लॉगिंग (Blogging) करता हूँ। इस तरह समय की थोड़ी बचत हो जाती है तो मैं शाम को परिवार के साथ वक़्त गुज़र लेता हूँ, जो बहुत ज़रूरी है।

लक्ष्य बनाना

क्या आपने अपने लिए कुछ लक्ष्य निर्धारित (Target Set) किए हैं? नहीं? आपको करना चाहिए! लक्ष्य बनाइये और सुबह जल्दी उठकर उनकी समीक्षा करिए। इस सप्ताह कोई एक काम करने की ठान लें और उसे समय पर पूरा कर लें। लक्ष्य बनाने के बाद हर सुबह उठकर यह तय करें कि आज आप अपने लक्ष्य को पाने की दिशा में कौन से कदम उठाएंगे! और वह कदम आप हर सुबह सबसे पहले उठायें।

101 Interesting facts about world Must Know

Three Stories of Steve Jobs for change your Life!

Interesting Fact of World दुनिया की रोचक बातें!

Exam Preparation Tips Exam Ki Taiyari kaise kare

काम पर आना-जाना

भयंकर ट्रेफिक (Heavy Traffic) में आना-जाना कोई पसंद नहीं करता। दफ्तर/काम के लिए कुछ जल्दी निकल पड़ने से न केवल ट्रेफिक से छुटकारा मिलता है बल्कि काम भी जल्द शुरू हो जाता है। यदि आप कार से जाते हैं तो पेट्रोल (Petrol) बचता है। थोड़ा जल्दी घर से निकल रहें हो तो मोटरसाईकिल (Motorcycle) चलाने का मज़ा उठा सकते हैं.

लोगों से मिलना-जुलना

सवेरे जल्दी उठने के कारण लोगों से मिलना-जुलना आसान हो जाता है। जल्दी उठें (Wake up Early) और तय मुलाक़ात के लिए समय पर चल दें। जिस व्यक्ति से आप मिलने जा रहे हैं वह आपको समय पर आया देखकर प्रभावित हो जाएगा। आपको मुलाक़ात के लिए ख़ुद को तैयार करने का समय भी मिल जाएगा।

You May Also Read

क्या आप जानते हैं BLOGGING क्या है What Is Blogging in Hindi?

शाम के बाद महिलाओं के साथ ऐसा नहीं कर सकते हैं!

पढाई के साथ Earning कैसे करें?

यदि आपका कोई Family Business है तो Free में Advertise कैसे करें?

WhatsApp को Hack होने से कैसे बचाये?

“Early To Bed and Early To Rise Makes a Man healthy, wealthy, and wise.”
Aaj is Post me Savere jaldi kaise jage aur isse kya fayda hota hai iske bare me padha. Sach batana aapne kab se Rising Sun ko nahi dekha hai ? Comment me jaroor bataye. Mujhe aapke jawab ka intzaar rahega. Benefits of Early to rise !

Subscribe for Quick Update

About the Author: Riya Jha

My Self Riya Jha I am here to sharing my knowledge and experience with the virtual world. Thanks For reading and Please Subscribe for the latest update in your mailbox. If You have any confusion regarding this topic you may ask in comment box.
loading...

Related Post

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *