Sarch Engine में ब्लॉग Submit कैसे करें SEO Tips in Hindi

Search Engine Me Blog Submit Kaise Kare. ब्लॉग पर Organic Traffic के लिए इसे सर्च इंजन में सबमिशन कैसे करें? Blog Setup करते ही Blogger का दिल दिमाग सोते जागते हमेशा ट्रैफिक (Users) के बारें में सोचता रहता है. क्यूंकि ट्रैफिक और ब्लॉग पोस्ट पर कमेंट के बिना ऐसा लगता है, जैसे किसी हॉल में गायक गाना तो गा रहा है लेकिन, उसे सुनने वाला कोई नहीं है. ब्लॉग्गिंग के शुरुआत में ऐसा ही होता है. ब्लॉगर लगातार नए पुराने पोस्ट पब्लिश और उसे शेयर करता रहता है. लेकिन, उसे पढने वाला और उसके पोस्ट पर कोई फीडबैक नहीं मिलता है. ऐसे में कई बार वह ब्लॉग्गिंग छोड़ने का मन भी बना लेता है. कई नए ब्लॉगर का कमेंट भी आया है. मैं अभी तक 10 पोस्ट पब्लिश कर चुका हूँ. लेकिन, अभी तक कोई पेज व्यूज नहीं मिल रहा है, क्या करें? ब्लॉग पोस्ट का कमेंट का स्क्रीन शोर्ट नीचे शेयर करना चाहता हूँ. लेकिन अभी वह कमेंट ढूंढने में समय लगेगा.

submit blog

Search Engine Blog Submission

ऐसे नए ब्लॉगर जिनके ब्लॉग पोस्ट पर कमेंट और व्यूज नहीं मिलता है. यह आर्टिकल उनके लिये ही लिखा गया है. वैसे भी जिनके ब्लॉग पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक होता है उसे भी ट्रैफिक चाहिए. लेकिन नए ब्लॉगर को ट्रैफिक की जरूरत सबसे ज्यादा होती है. नए ब्लॉग पर ट्रैफिक के लिए SEO करना होता है और SEO का पहला Chapter Search Engine Submission है. सिर्फ Seacrh Engine Submission से भी अच्छा ट्रैफिक मिल सकता है. सर्च इंजन सबमिशन कैसे करें यह सीखने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें. यदि कोई प्रश्न या समस्या हो तो कमेंट में जरूर पूछें.

Blog Submit in Search Engine

Search Engine me Blog Submit Kaise Kare यह जानने से पहले जरूरी है Search Engine का लिस्ट जानना इन्टरनेट पर कितना सर्च इंजन है. Top 5 Best Search Engine for SEO जिस किसी भी सर्च इंजन में ब्लॉग सबमिट करना चाहते हैं. उसका लिस्ट बना लें और वेबसाइट का होम डायरेक्टरी में Cpanel या FileZila से लॉग इन कर लें. नीचे Google, Yahoo, Bing और Yandex में वेबसाइट सबमिट करने के लिए बताया गया है. इसके अलावे भी यदि किसी और सर्च इंजन में सबमिट करना चाहते तो इसी तरीका से कर सकते हो.

#1 Submit Blog in Google Search Engine

Google Search Engine में ब्लॉग सबमिट करने के लिए Google Webmaster में लॉग इन करना है या https://www.google.com/webmasters/ यह URL खोलना है. यहाँ Right Side में Login लिखा हुआ है. यहाँ क्लिक कर Gmail ID से Google Webmaster से Login करना है. यदि Gmail Id नहीं है तो पहले Gmail ID बना लें.

Google Webmaster को ही Google Search Console भी कहते हैं यहाँ लॉग इन करते ही Left Side में Add Property का विकल्प दिखेगा. यदि पहले से कोई वेबसाइट यहाँ दिख रहा है इसका मतलब इससे पहले सर्च कंसोल में वेबसाइट add किया जा चुका है. नीचे जो स्क्रीन शोर्ट शेयर किया गया है. उसमें पहले से भी वेबसाइट Add है इसीलिए दिख रहे वेबसाइट पर क्लिक करते ही ड्राप डाउन मेनू खुलेगा और Add Property का विकल्प दिखेगा. जो नीचे स्क्रीन शोर्ट में दिख रहा है. यहाँ Add Property Button Click कर नए ब्लॉग / वेबसाइट को भी जोड़ना है.

google search console

Add Property Button Click करते ही एक नया विंडो ओपन होता है जिसका स्क्रीन शोर्ट नीचे दिया गया है. यह स्क्रीन शोर्ट पोस्ट लिखने के दिन लिया गया है. हो सकता है अगले कुछ दिनों में गूगल यदि अपने UI (User Interface) में बदलाव कर दें तो Add Property Click कर खुलने वाला नया विंडो का डिजाईन कुछ और हो.

Add Property in Webmaster

Add site URL के नीचे वेबसाइट का URL http:// के साथ टाइप कर नीचे Continue Button क्लिक करना है. यह करते ही एक नया विंडो खुलता है. जिसका स्क्रीन शोर्ट नीचे दिया गया है. जिसमें वेबसाइट को Google Search Console से Link कर वेरीफाई करने को कहा जाता है. क्यूंकि Verification के बिना Google Search Console Website से Data Fetch कैसे करेगा? यह वेरिफिकेशन कई तरीके से किया जाता है. नीचे सभी का स्क्रीन शोर्ट दिया गया है.

Verify Ownership with HTML FILE

verify ownership

सबसे पहला विकल्प के रूप में एक HTML File दिया जाता है. जिसे download कर वेबसाइट के होम डायरेक्टरी में अपलोड करना होता है.

File Home Directory में अपलोड कैसे करें

Website Cpanel में लॉग इन करना है. Public HTML Folder के में Google Webmaster से मिलने वाले कोड को अपलोड कर देना है.

Verify Ownership with HTML Tag

Verify Ownership with HTML Tag

<meta name ="google-site-verification" content="fgcHoUcoiEU3poBosFOsBaee8"/>

Code को head file में <html> </html> के बीच में लिखना होता है. इसके लिए वर्डप्रेस में लॉग इन कर Dashboard > Appearance > Edit पेज खोलना है. अब header.php file select कर यह Code Add कर देना है.

इसके अलावे कुछ और भी तरीका है जिससे Webmaster में Code Verify किया जा सकें. लेकिन, यह दो तरीका सबसे आसान और ज्यादातर ब्लॉगर यही तरीका अपनाते हैं.

Verify Ownership with Analytics

verify ownership analytics

Verify Ownership with Tag Manager and DNS

verify ownership tag manager dns settings

इस तरह Google Search Engine में ब्लॉग सबमिट किया जा सकता है. Search Engine / Webmaster में ब्लॉग सबमिट करने से सर्च इंजन का क्रॉलर साईट क्रॉल कर अपने डेटाबेस में डाटा स्टोर करता है. जिससे जब कोई यूजर गूगल सर्च करता है तो गूगल उसे साईट का लिस्ट दिखता है. ज्यादा जानकारी के लिए Search Engine Kaise Kaam Karta hai यह पोस्ट पढ़ें.

# 2 Submit Blog in Yahoo, Bing Yandex

जिस तरह Google Webmaster में साईट सबमिट किया गया उसी तरह Yahoo, Bing और Yandex में भी ब्लॉग सबमिट करना है. यदि ब्लॉग सबमिट करने में कोई परेशानी हो तो कमेंट में जरूर पूछें. जिस किसी भी सर्च इंजन में ब्लॉग सबमिट कर रहे हो उसी से ईमेल बनाये और सबमिट करें. Search Engine में Blog / Website Submit करने से Search Engine Boat इसे Crawl करता है और वेबसाइट / ब्लॉग पर जो भी नया अपडेट किया जाता है, उसे अपने डेटाबेस में शामिल करता है.

Blogger को शुरुआत में इसकी जानकारी नहीं रहती है! और वह लगातार पोस्ट लिखता रहता है लेकिन ट्रैफिक नहीं मिलता है अंत में हार कर वह ब्लॉग्गिंग छोड़ने का मन बना लेता है और कुछ दिन में ब्लॉग्गिंग छोड़ देता है. लेकिन, सही से ब्लॉग्गिंग में समय दिया जाये तो तीन से छः महीने में वेबसाइट से कुछ धनराशी भी मिलना शुरू हो जाता है.

You May Also Read

वर्डप्रेस इनस्टॉल करने के बाद कुछ जरूरी बेसिक सेटिंग्स

BLOG पर क्या लिखें, कैसे लिखें और क्यूँ लिखें?

WordPress Install कैसे करें WordPress Installation Tutorial

Blogging में सफलता प्राप्त करने का मतलब क्या है?

Submit Blog in Guruji Tips Blog Directory

Conclusion Submit Blog in Search Engine

Google की तरह कई और भी सर्च इंजन है. लगभग 80% Internet Users गूगल का ही इस्तेमाल करते हैं यहीं वजह है कि सर्च इंजन का नाम आते ही लोग गूगल बोलते हैं. ब्लॉग शुरू करने से पहले कई सवाल होता है जैसे

इन सभी जानकारी के बाद जब ब्लॉग्गिंग की शुरुआत की जाती है तो एक बात पता चलता है ब्लॉग्गिंग से पैसा जरूर मिलता है लेकिन उसके लिए ब्लॉग पर ट्रैफिक होना चाहिए. जैसे जैसे ट्रैफिक बढ़ता है ब्लॉगर का भूख और बढ़ता चला जाता है. अब और ट्रैफिक चाहिए. लेकिन कई ऐसे भी ब्लॉगर होते हैं जिन्हें शुरुआत में कई पोस्ट पब्लिश करने के बाद भी ट्रैफिक नहीं मिल पाता है. वजह ब्लॉग को सर्च इंजन में सबमिट नहीं करना. इसीलिए यदि आर्गेनिक ट्रैफिक चाहिए तो ब्लॉग को सर्च इंजन में जरूर सबमिट कीजिये.

People May Also Search : submit blog in search engine, google webmaster setup, webmaster guide in hindi, hindi blog seo tips, search engine me blog submit.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

5 Comments

  1. Hi sir,
    Mera computer services ka bissenes hai mera khud ka website nahi hai par mera third party ka website hai jise just dail india mart google map modem IT solutions ke naam pe ragister hsiky mai usko google webmaster pe apply kar sakta hu

    1. Ji nahi use google webmaster me apply nahi kar sakte hain yadi aap business promotion chahte hain to social media ke sath khud ki website banwa sakte hain. website banana aasan hai yadi kisi se banwate bhi h to bahut kam cost me ban jayega.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *