LIC आधार शिला पॉलिसी की जानकारी

LIC Aadar Shila Insurance Policy Details in Hindi आधार स्तंभ की तरह भारीतय जीवन बीमा निगम ने पति के साथ पत्नी के जीवन बीमा के लिए यह पॉलिसी लाई है. आधार स्तंभ और आधार शिला में बहुत ज्यादा का फर्क नहीं है. यह भी आधार स्तम्भ की तरह एक एंडोमेंट रिटर्न प्लान है. इसमें महिलाओं को बोनस लाभ का भी फायदा दिया जाता है. क्यूँकि यह Insurance policy सिर्फ महिलाओं के लिए ही है. यदि पुरुष घर का स्तंभ है तो महिला भी की शिला है. जैसे रजनीगंधा और तुलसी की जोड़ी है. वैसे ही आधार स्तंभ और आधार शिला की जोड़ी है.

lic aadhar stambh aur aadhar shila

एल आई सी क्या है और एल आई सी से ही बीमा क्यों लें?

भारतीय जीवन बीमा निगम आधार शिला insurance policy में महिलाओं बचत के साथ सुरक्षा भी देती है. यह प्लान खासकर उन महिलाओं के लिए तैयार किया गया है. जिनके पास आधार कार्ड अवश्य हो. लेकिन, अभी लगभग सभी लोगों के पास आधार कार्ड उपलब्ध है. कभी आधार कार्ड को अनिवार्य तो कभी इसकी जरूरत काम दिखाया जाता है. यदि आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो निचे आर्टिकल का लिंक  उसे पढ़िए और बताये गए तरीका से आधार कार्ड बनवा सकते हो. इस प्लान में बीमा अवधि से पहले कोई दुर्घटना होने पर बीमित व्यक्ति के दुर्भाग्यपुर्ण अनुपस्थिति में परिवार को वित्तीय सहायता की सुविधा दी जाती है.

LIC आधार शिला की शर्त

  • LIC Aadhar Shila Insurance Policy में बीमित रकम की न्यूनतम सीमा 75000/- (पचहत्तर हज़ार) और अधिकतम सीमा 300000/- (तीन लाख) है.
  • पॉलिसी अवधि की न्यूनतम सीमा 10 (दस) वर्ष और अधिकतम सीमा 20 (बीस) वर्ष है.
  • प्रीमियम भुगतान अवधि लिए गए पॉलिसी अवधि तक होता है.
  • पॉलिसी होल्डर की प्रवेश उम्र 8 वर्ष और अधिकतम 55 वर्ष है.
  • इस पॉलिसी में मैचुरिटी पर अधिकतम उम्र सीमा 70 वर्ष है.

फाइनेंस क्या है What is Finance in Hindi

LIC आधार शिला पॉलिसी की सुविधाएं

  • लॉयल्टी एडिसन 5 वर्ष तक समय से पॉलिसी की रकम भर दिया जाये तो मैचुरिटी होने पर या पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित महिला की मौत की दशा में भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा लॉयल्टी एडिसन भी दिया जाता है. इसमें मिलनेवाला लॉयल्टी एडिसन का दर LIC तय करती है. पेड अप पॉलिसी में लॉयल्टी एडिसन की सुविधा दी गई है. 
  • मृत्यु लाभ यदि पॉलिसी होल्डर की मृत्यु, पॉलिसी (start ) शुरू होने के 5 वर्ष बाद लेकिन मैचुरिटी(बीमा अवधि ) से पहले होती है, तो उसके नामित को देहांत पर मिलनेवाला बीमित धन  के साथ लॉयल्टी एडिसन्स(कुछ हो अगर तो) का भी भुगतान कर दिया जाता है. यहाँ पर देहांत में मिलनेवाला बीमित धन निम्नलिखित हो सकता  है.
    • वार्षिक प्रीमियम का 10 गुणा या
    • मूल बीमित धन का 110% या
    • यदि पॉलिसी होल्डर की देहांत पॉलिसी शुरू होने से पहले 5 वर्ष में ही हो जाती है तो,उसे देहांत पर होने वाला लाभ का भुगतान भी किया जाता है.
    • देहांत लाभ, देहांत तक दिए गए कुल प्रीमियम के 105% से कम कभी नहीं होना चाहिए.
  • मैचुरिटी लाभ सभी प्रीमियम का समय पर भुगतान करने से मैचुरिटी (बीमा अवधि) पर मिलनेवाला बीमित धन के साथ लॉयल्टी एडिसन का भी भुगतान कर दिया जाता है. यहाँ बीमा अवधि पर मिलनेवाला बीमित धन का मतलब  मूल बीमित धन होता है.

You May Also Read

एलआईसी जीवन आनंद (टेबल नं 815) पॉलिसी की पूरी जानकारी 

एलआईसी जीवन प्रगति प्लान की पूरी जानकारी (टेबल नं 838)

एलआईसी जीवन लक्ष्य कन्यादान पॉलिसी क्या है?

समय का महत्व क्या है Importance of Time in Hindi

Top 10 Android App for Smartphone Users

LIC Aadhar Stambh Policy से सम्बंधित कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स या किसी LIC Advisor (Ashish Kumar 8700282908) पर संपर्क करने के लिए आप स्वतंत्र हैं.

People may also search : lic aadhaar shila plan in hindi, lic aadhaar shila policy in hindi, insurance policy for women,

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *