GST kya Hai? Top 10 Important Points about GST (Goods and Service Tax)

GST Kya Hai? इससे संबंधित कई और भी पोस्ट GurujiTips Blog पर मौजूद है. पिछले कई पोस्ट में GST (Goods and Service Tax) के बारें में बताया गया है. यदि आप गुरूजी टिप्स के रेगुलर रीडर हैं तो पिछला पोस्ट पढ़ने से GST जरूर समझ आ गया होगा. लेकिन, यदि अभी भी GST से संबंधित कोई समस्या है समझ नहीं आ रहा है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए. इसे पढ़ने के बाद GST Kya Hai यह जरूर समझ आ जायेगा. साथ ही यहां हमने Top 10 Points about GST के बारें में भी बात किया है.

GST Kya Hai in Hindi

GST Kya hai

  • GST का फूल फॉर्म Goods and Service Tax है. यह Central Government और State Government के द्वारा लगाया जाने वाला Direct और indirect Tax के बदले लगाया जाने वाला एक टैक्स है.
  • GST पूरे देश में 01 July 2017 से लगाया जा रहा है.
  • GST लागु होने के बाद कई अन्य टैक्स बंद हो गया है.
  • यहां प्रोडक्ट और सर्विस को ध्यान में रखते हुए कुछ टैक्स स्लैब बनाया गया है.

GST Kaise Kaam Karega ! Full Guide

शाम के बाद महिलाओं के साथ ऐसा नहीं कर सकते हैं !

[Case Study] Today’s dangerous disease आज के समय का सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग !

India में Graduates बरोजगार क्यूँ हैं ?

GST कैसे काम करता है

एक उदाहरण के मदद से इसे समझने का प्रयक कीजिये. उम्मीद है इसे पढ़ने के बाद GST KYA HAI यह जरूर समझ आ जायेगा. मान लीजिए कल एक बच्चे का जन्मदिन है और उसके पिता चोकलेट का एक पच्केट देते हुए कहता है. बेटा ये चोकलेट का पाकेट है इसमें कई चोकलेट है. आपने जन्मदिन के शुभ अवसर पर आपने क्लास के सभी बच्चों का मुह मीठा करवाओ. बच्चा चोकलेट का पाकेट बैग में रखता है स्कूल के लिए निकल जाता है. रस्ते में उसका जिगरी यार मिल जाता है. बिलकुल सही समझे चार Best Friend मिल जाता है. उसके दोस्तों ने उसे जन्मदिन का शुभकामना दिया और बच्चा खुशी से आपने बैग से चोकलेट का पाकेट निकालता है और सभी को 2-2 चोकलेट देता है. थोड़ी दूर और आगे जाने पर 5 और दोस्त मिल जाता है जो उसके स्कूल में उसके साथ नहीं पढता है. मतलब वह गली मोहल्ले का दोस्त है और बच्चे ने फिर उसे भी 2-2 चोकलेट दिया.

जब स्कूल पहुचता है तो वहां वाच मेन को भी 2 चोकलेट देता है. वाचमेन के साथ कुछ और भी लोग थे वह भी बच्चे को जन्मदिन कि शुभकामनाएं देता है बच्चा उसे भी 2-2 चोकलेट देता है. जब बच्चा आपने क्लास में जाता है तो सभी दोस्त को (क्लास में पढ़ने साथ वाले) चोकलेट देता है. यह देखते ही मैडम जी के मुह में पानी आ जाता है और वह मैडम जी के अलावे प्रिंसिपल को भी कुछ चोकलेट देता है.

यहां समझने वाली बात है बच्चा सभी को 2-2 चोकलेट देता है. लेकिन, मैडम जी और प्रिंसिपल को कुछ चोकलेट देता है. मतलब मैडम जी और प्रिंसिपल आपने ओहदे का फायदा उठा रही है. अब रस्ते में जो 4 Best Friend और 5 गली मोहल्ले का दोस्त मिल गया था उसे भी चोकलेट देता है.

जब यह बात स्कूल के डायरेक्टर को पता चला तो वह पाया बच्चे ने सभी को चोकलेट दिया लेकिन जब उसकी बारी आई तो चोकलेट खत्म हो चुका था साथ ही जन्मदिन के नाम पर बच्चा समय भी खराब कर रहा है. मैडम जी और प्रिंसिपल मैडम आपने ओहदे का फायदा उठा रही है. सभी लोगों को चोकलेट मिल भी नहीं पा रहा है.

अब डायरेक्टर ने एक NOTICE लगवा दिया आगे से जब भी किसी बच्चे का जन्मदिन होगा तो वह चोकलेट बांटने का कार्यक्रम नहीं करेगा. आगे से जब भी किसी का जन्मदिन होगा तो वह चोकलेट का पाकेट ऑफिस में जमा करेगा और स्कूल प्रशाशन के द्वारा सभी को सामान रूप से चोकलेट दिया जायेगा.

कुछ समझ आया आप लोगों को डायरेक्टर सर ने ऐसा क्यूं किया? समझने वाली बात यहां यह है कि जब भी किसी प्रोडक्ट या सर्विस ख़रीदा या बेचा जाता है तो कई तरह का टैक्स है जिसे खरीदने – बेचने वाला देता है. यहां कुछ ऐसा भी टैक्स था जो कुछ खास तरह के प्रोडक्ट या सर्विस पर नहीं लग्न चाहिए था लेकिन, सिस्टम ही कुछ ऐसा था जिससे सभी तरह के टैक्स के साथ कुछ लोग ओहदे का फायदा भी उठा रहे हैं. अलग अलग राज्यों का टैक्स अलग था हर जगह लोगों को टैक्स देना होता था. इन्हीं सब को रोकने के लिए एक टैक्स प्रणाली लाया गया है. इससे घूसखोरी और अन्य गलत हरकत को रोका जा सकता है.

GST लागू हो जाने से Business Man का काम सिर्फ एक टैक्स देने से है जिसे वह समय से सरकार के खाते में जमा करवा दे. अब सरकार का काम है इस टैक्स में जिस भी विभाग का जितना हिस्सा है उसे दे देगी. उम्मीद करता हूं, इस उदाहरण कि मदद से GST KYA HAI यह जरूर समझ आ गया होगा.

Blogging में सफलता प्राप्त करने का मतलब क्या है ?

My Experience with Google Search सम्मलेन जो 05 July 2017 को मैंने Attend किया – Ashutosh Choudhary

Laptop से Connected Wifi का Password कैसे जाने ?

GST ka Full Form Kya hai GST se kya fayda Hai !

Top 10 Important Points about GST

  • GST लागू होने बाद से Sales tax / VAT, Central Excise Duty, Central Sales Tax, Service Tax, Additional Customs Duty, Special Additional Duty of Custom, Entertainment Tax, Actuary Tax, State Tax, Entry Tax, Purchase Tax, Luxury Tax, etc. इस तरह के सभी टैक्स को खत्म कर दिया गया है.
  • GST में सिर्फ तीन तरह के टैक्स को रखा गया है जिसे सभी तरह के प्रोडक्ट पर लगा दिया गया है.
    • CGST (Central GST) : यह टैक्स Central Government के द्वारा लिया जायेगा.
    • SGST (State GST) : यह टैक्स State Government के द्वारा लिया जायेगा.
    • IGST (Integrated GST) : यह टैक्स भी Central Government के द्वारा लिया जायेगा लेकिन यह टैक्स उन दो राज्यों को दिया जायेगा जिनके लिए यह टैक्स लगाया जायेगा.
  • GST लागु होने के बाद से कमाई छुपाना आसान नहीं रह गया है. लेकिन, चोर के लिए ताला और बेईमान के लिए कवाला का कोई महत्व नहीं है.
  • इसके अंतर्गत सभी को समय से टैक्स जमा करवाना होगा. ऐसा नहीं करने पर जुरमाना देना होगा जो पहले गिफ्ट देने से पूरा हो जाता था.
  • Experts का कहना है GST लागू होने से GDP (Gross Domestic Product) में इजाफा देखने को मिलेगा.
  • GST लागू होने कि वजह से Accounts के क्षेत्र में रोजगार का अवसर भी खुला है.
  • पूरे विश्व में 160 देशों में अभी तक GST लागू हो चुका है.
  • GST लागू होने से आम जन के साथ कंपनी को भी कई कठिनाइयों का सामना करना पर रहा है.
  • GST अभिशाप है या वरदान यह आप कमेन्ट बॉक्स में जरूर बताएं.

Conclusion GST KYA HAI

ऊपर दिये गए उदाहरण से हमने आपको GST KYA HAI यह समझाने का प्रयास किया जो बखूबी समझ आ गया होगा. आसान भाषा में कहें तो कई अन्य टैक्स के बदले लगने वाला एक टैक्स ही GST है. इससे शुरुआत में कठिनाई जरूर हुआ. लोगों ने कहा हमें GST समझ नहीं आता है कैसे GST का काम करेंगें. यहां मैं एक बात कहना चाहुगा जब सौच से आने के बाद और खाना खाने के पहले हाथ धुलना है यह समझाने के लिए आज़ादी के 70 साल भी TV और समाचार पत्र में विज्ञापन देकर समझाना पड़ा तो ऐसे में पहले GST समझाओ सिखाओ फिर लागू करो तो अभी और 70 साल लग जाता. GST se Related Sabhi Post ko padhne ke liye Click Kare साथ ही GST Update के लिए इस लिंक को save / Bookmark जरू कर लें.

You may also read

101 Interesting facts about world Must Know

GST Kaise Kaam Karega ! Full Guide

ऐसा रहस्मय जगह जिसे आज तक वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा सकें !

Online Paisa Kamane ke  liye Free में Blog कैसे बनाए ?

High Quality Content Kaise Likhe ? [Case Study]

सरकारी नौकरी में सफलता कैसे प्राप्त करें ?

Top 10 Hinglish and Hindi Bloge List

आगे भी हम इस विषय पर लगातार पोस्ट लिखते रहेंगें यदि आपका कोई सवाल हो तो नीचे कमेन्ट बॉक्स में पूछ सकते हैं. उम्मीद है GST KYA HAI यह आपको बहुत अच्छे से समझ में आ गया होगा. क्या GST लागू करने से देश को आम जन को कोई फायदा मिला है? इसके बारें में अपना विचार जरूर बताएं.

यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो Spread the love Please Share...
Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !

10 thoughts on “GST kya Hai? Top 10 Important Points about GST (Goods and Service Tax)

  1. आपने बहोत अच्छा बताया है इसे पढकर पुरी जनाकारी मिली है.इसे और थोडा डीटेल्स मे बतावो.

  2. Good information. I have been filling up GST for quaterly. If sales is not more we can select this option too.

  3. गुरु जी थोड़ा किसानो की मदद कीजिये और मेरी फसल मेरा ब्यौरा के बारे में जानकारी दीजिये

  4. GST लागू होने से के लोगों को रोजगार मिल साथ ही जिनके पास पैन कार्ड नहीं था वो GST Licence जरूर ले रहे हैं। यही सबसे बड़ी उपलब्धि है।

  5. bahut badhiya post hai. main bhi presan tha but Gst ko abhi samjha hu, sayad thoda – thoda.
    but apki ye post mujhe achi lagi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *